जानिए, नाभि में कौन सा तेल लगाने से कौन सी बीमारियां दूर होती हैं?

जानिए, नाभि में कौन सा तेल लगाने से कौन सी बीमारियां दूर होती हैं?

सेहतराग टीम

नाभि में तेल ड़ाले तो वो हमें कई रोगों से से दूर रखता है क्योंकि नाभि के पीछे पेकोटि नामक ग्रांथि पाई जाती है। जो शरीर के अन्य अंगों, ऊतकों और नसों से जुड़ी होती है। जिसके कारण यह काफी शक्तिशाली होती है। जब आप नाभि में तेल डालते हैं तो पेकोटि ग्रंथि से झट से अवशोषित कर लेती है। जिसके बाद आप शरीरिक और मानसिक रूप से फिट रहते हैं। ये तो रही नाभि में तेल डालने से होने वाले फायदों की बात। लेकिन नाभि में कौन सा तेल डालने से क्या फायदा होता है, ये बहुत कम लोग जानते हैं। इसलिए आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे। तो आइए जानते हैं।

पढ़ें- नाभि में तेल डालने से मिलेगा घुटनों का दर्द, पिंपल सहित कई समस्याओं से छुटकारा

मोटापे और जोड़ों में दर्द के लिए जैतून का तेल

आजकल ज्‍यादातर लोग मोटापे से ग्रस्‍त हैं। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और इसे कम करने का कोई आसान तरीका खोज रहे हैं तो अब आपकी खोज खत्‍म हुई। नाभि पर जैतून का तेल लगाने से मोटापे और जोड़ों में दर्द से राहत मिलती है। रात को सोने से पहले जैतून के तेल से नाभि की मालिश करें। इस उपाय से कुछ ही दिनों में मोटापे और जोड़ों में दर्द की परेशानी से राहत मिलेगी।

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए जैतून या नारियल का तेल

भारत में हर घर में नारियल तेल का इस्‍तेमाल किया जाता है। कोई बालों में नारियल तेल लगाता है तो कोई खाना पकाने में नारियल तेल का प्रयोग करता है। नाभि पर नारियल तेल की 3 से 7 बूंदें लगाने से प्रजनन क्षमता बढ़ती है, कमजोरी और बालों में रूखेपन के साथ-साथ आंखों में सूखेपन की समस्‍या से भी निजात मिलेगी।

​रूखे और फटे होंठों से निजात दिलाए सरसों का तेल

अक्‍सर फटे होंठों के कारण शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। कुछ लोगों के तो हमेशा ही होंठ फटे रहते हैं। अगर आप भी फटे होंठों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोज अपनी नाभि पर सरसों का तेल लगाएं। ऐसा करने से फटी एडियों और रूखी त्‍वचा की परेशानी भी दूर होगी।

​​मुहांसों के लिए नीम का तेल

नीम को त्‍वचा संबंधित समस्‍याओं को दूर करने का रामबाण उपाय माना जाता है। अगर आपके चेहरे पर मुहांसे या दाने हैं तो आपके लिए नीम का तेल बहुत फायदेमंद साबित होगा। मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए रोज नाभि पर कुछ बूदें नीम के तेल की लगानी चाहिए।

​​घी से पाएं मुलायम त्‍वचा

यदि आपकी त्‍वचा खुरदुरी या बहुत सख्‍त है तो आपको नाभि पर घी लगाना चा‍हिए। इससे त्‍वचा नरम और मुलायम होती है और उसकी चमक भी बढ़ती है।

​चमकदार त्‍वचा दे बादाम का तेल

अक्‍सर तनाव, काम के बोझ या ठीक तरह से त्‍वचा की देखभाल न करने की वजह से चेहरा बेजान और मुरझाया हुआ लगने लगता है। इस समस्‍या को बादाम तेल से ठीक किया जा सकता है। अगर आप कम समय में चमकदार चेहरा पाना चाहते हैं तो अपनी नाभि पर बादाम तेल लगाएं। बादाम तेल बालों के लिए ही नहीं बल्कि त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

 

इसे भी पढ़ें-

वर्कआउट के साथ पिएं ये वेट लॉस स्पेशल स्मूदी, तेजी से कम होगा वजन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।